Latest News

अमेरिकी एक्सपर्ट ने बताया कैसे करेंगे भारतीय “EVM” को सबके सामने हैक

January 21st, 2019 at 7:48 am by Anmol Gupta

देश में लोकसभा चुनाव के लिए माहौल बनना शुरू हो गया है, राजनीतिक दलों में वार-पलटवार का सिलसिला जारी है. ऐसे में चुनाव से ठीक पहले एक बार फिर EVM पर चर्चा शुरू हुई है. ईवीएम की सुरक्षा पर काफी राजनीतिक दल पहले सवाल उठा चुके हैं, इस बीच सोमवार को लंदन में कुछ एक्सपर्ट भारत में इस्तेमाल किए जाने वाले EVM को हैक करके दिखाएंगे. इस हैकिंग का प्रसारण लाइव किया जाएगा, कुछ एक्सपर्ट का कहना है कि EVM को हैक करना काफी आसान है.

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, यूरोप में मौजूद इंडियन जर्नलिस्ट एसोसिएशन (IJA) की ओर से इस कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है. जिसमें एक अमेरिकी साइबर एक्सपर्ट को बुलाया गया है. गौरतलब है कि बीते कई चुनावों में राजनीतिक दलों ने ईवीएम के हैक होने के आरोप लगाए हैं, हालांकि चुनाव आयोग (EC) ने लगातार इन आरोपों को बेबुनियाद बताया है.

गौरतलब है कि 2004 के बाद से ही भारत में चुनाव में ईवीएम का इस्तेमाल तेजी से हो रहा है. 2014 के चुनाव के बाद कई विपक्षी दलों ने बीजेपी पर ईवीएम में धांधली करने का आरोप लगाया है. 2019 के लोकसभा चुनाव में अब सिर्फ तीन महीने ही बचे हैं, रिपोर्ट्स की मानें तो चुनाव आयोग मार्च महीने की शुरुआत में चुनाव की तारीखों को ऐलान कर सकता है.

विपक्ष ने बनाई समिति

आपको बता दें कि हाल ही में कोलकाता में हुई विपक्षी दलों की महारैली के बाद नेताओं ने ईवीएम की सुरक्षा के मुद्दे को जोर-शोर से उठाया. विपक्षी पार्टियों की ओर से एक समिति का गठन किया गया है, जो ईवीएम की सत्यता पर मंथन करेगी और इसके बारे में चुनाव आयोग को अपनी शंकाओं से अवगत कराएगी.

विपक्ष की इस समिति में उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव, कांग्रेस नेता अभिषेक मनु सिंघवी, बहुजन समाज पार्टी नेता सतीश चंद्र मिश्र और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल शामिल हैं. इस मुद्दे को लेकर ये लोग जल्द ही चुनाव आयोग से मुलाकात भी कर सकते हैं.

Anmol Gupta January 21, 2019 7:48 am

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *