Latest News uncategories

विदेशी साइबर एक्सपर्ट्स का दावा -2014 में हुए थी EVM हैक ,ये है EVM हैक के प्रूफ(PROOF)

January 22nd, 2019 at 5:48 am by Anmol Gupta

हर चुनाव से पहले ईवीएम पर यूं तो राजनीतिक दलों की ओर से सवाल उठते रहे हैं। अब लंदन में एक भारतीय हैकर ने न सिर्फ यह आरोप लगाया है बल्कि मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में कांग्रेस की जीत का श्रेय भी खुद ले लिया है। उसने दावा किया है कि उसकी टीम ने इन राज्यों में कांग्रेस को बचा लिया। अमेरिका में राजनीतिक शरण लिए हुए भारतीय हैकर सैयद शुजा ने लंदन में चल रही हैकथॉन में यह दावा किया है।

स्काईप के जरिये पत्रकारों से बात करते हुए उसने कहा कि ईवीएम की हैकिंग हो सकती है। उसने 2014 के लोकसभा चुनाव को भी हैक्ड बताया है। शुजा ने कहा कि हाल में संपन्न राजस्थान, छत्तीसगढ़ और राजस्थान का चुनाव भी भाजपा जीत जाती, लेकिन उसकी टीम ने हैकिंग की कोशिशों को नाकाम कर दिया।

उसने कहा कि दूरसंचार कंपनी रिलायंस जिओ कम फ्रीक्वेंसी वाले सिग्नल के जरिये हैकिंग में भाजपा की मदद करती है। हालांकि, अपने दावे के समर्थन में उसने कोई सबूत नहीं दिया। यहां यह भी बताते चलें कि 2014 में रिलायंस जिओ का गठन नहीं हुआ था। इस कंपनी को पांच सितंबर, 2016 को लांच किया गया था।

हैकर के दावे पर तत्काल प्रतिक्रिया देते हुए आयोग ने कहा कि ईवीएम पूरी तरह से सुरक्षित है। मशीन तकनीकी विशेषज्ञों की निगरानी में ही तैयार होती है। लंदन में हैकिंग को लेकर आयोजित कार्यक्रम को चुनाव आयोग ने प्रायोजित करार दिया है। आयोग ने हैकर के दावों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई पर विचार करने की बात कहते हुए ईवीएम को छेड़छाड़ से मुक्त करार दिया है।

Anmol Gupta January 22, 2019 5:48 am

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *