bhopal delhi India Latest News madhyapradesh states

उम्मीदवार चयन पर आज दिल्ली में मंथन, दावेदारों में बेचैनी

October 18th, 2018 at 7:55 am by Yogesh Dwivedi

मध्यप्रदेश में विधानसभा चुनाव के लिए राजनीतिक दलों में प्रत्याशी चयन के लिए बैठकों का दौर जारी है| कांग्रेस प्रत्याशियों के चयन अंतिम दौर में चल रहे है, दिल्ली में बुधवार से तीन दिन तक केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक होगी। जिसमे मध्यप्रदेश सहित छत्तीसगढ़, राजस्थान और मिजोरम के प्रत्याशियों पर फैसला होगा। कांग्रेस ने 100 से अधिक सीटों पर सिंगल नाम का पैनल बनाया है, जिस पर सहमति बन चुकी है| सूत्रों के मुताबिक इस पर आज लग सकती है मुहर | माना यह जा रहा है कि केंद्रीय चुनाव समिति में सिंगल नाम के पैनल को फाइनल करने के बाद दशहरे के बाद सूची जारी की जा सकती है

केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में चुनावी रणनीति, घोषणा पात्र और उम्मीदवार चयन पर बात होगा| दिल्ली में होने वाली बैठक के लिए मध्यप्रदेश से कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ और नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह रवाना हो गए हैं। कमलनाथ विशेष विमान से कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के साथ गए तो अजय सिंह शताब्दी एक्सप्रेस से दिल्ली रवाना हुए हैं। केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक राहुल गांधी की अध्यक्षता में होगी।

कांग्रेस पार्टी ने दागी उम्मीदवारों को लेकर सु्प्रीम कोर्ट के नई गाइड लाइन पर भी नए नियम बनाने तेज कर दिए हैं| पार्टी ने चुनाव आयोग के आपराधिक प्रकरण के मामलों पर प्रत्याशियों के अखबार और इलेक्ट्रानिक मीडिया में जानकारी देने के निर्देश पर नियम बनाने की तैयारी कर ली है, ताकि एन चुनाव में किसी तरह का नुकसान झेलना पड़े| किसी भी उम्मीदवार का टिकट तय करने के पहले स्क्रीनिंग कमेटी में आपराधिक रिकॉर्ड रखा जाएगा। टिकट के दावेदारों को पेनल में नाम आते ही दर्ज केस का शपथ पत्र पार्टी को देना पड़ेगा। इस क्राइटेरिया के आधार पर ही पार्टी टिकट देने और काटने पर फैसला लेगी।  

Yogesh Dwivedi October 18, 2018 7:55 am

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *