BJP के लिए 'डेंजर जोन', है यह तीन जिले
India Latest News madhyapradesh Treading

BJP के लिए ‘डेंजर जोन’, है यह तीन जिले

November 16th, 2018 at 6:25 am by Yogesh Dwivedi

मध्य प्रदेश में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की कल्याणकारी योजनाओं के भरोसे भाजपा सरकार बनाने के सपने देख रही है। इस बार लेकिन बागियों को मनाने में असफल हुई बीजेपी को शहडोल, उमरिया और अनूपपूर में भारी नुकसान उठाना पड़ सकता है। इन तीनों जिले में भाजपा के बागी नेता खेल बिगाड़ सकते हैं। शहडोल संभाग के तीन जिलों की आठ सीटों में से पांच पर बीजेपी और तीन पर कांग्रेस काबिज है। जातिवाद, एंटीइंकम्बेंसी की वजह से बागियों को क्षेत्रों में मजबूती मिल रही है।

आठ सीटों में से सात एसटी वर्ग के लिए आरक्षित हैं। 2013 के चुनाव में बीजेपी ने शहडोल और उमरिया में दो-दो सीटें और एक अनूपपुर में जीती थी। लेकिन इस बार पार्टी टिकट नहीं मिलने से बागी नेता बीजेपी का खेल बिगाड़ सकते हैं। सिर्फ बीजेपी ही नहीं कुछ सीटों पर कांग्रेस को भी नुकसान होगा। दोनों ही दलों के पास यहां कद्दावर नेताओं की कमी है। यहां से कांग्रेस के बिसाहुलाल सिंह और बीजेपी सांसद ज्ञान सिंह ही दो बड़े नेताओं में शुमार हैं। स्थानीय स्तर पर लोगों का यह मानना है कि इस बार बीजेपी को बागियों से अधिक नुकसान होगा।

क्या है शहडोल का समीकरण

शहडोल में तीन सीटे हैं। इनमें से ब्योहारी सीट पर कांग्रेस का कब्जा है। इस बार कांग्रेस ने वर्तमान विधायक रामपाल सिंह को दोबारा मौका दिया है। इस सीट पर बीजेपी के शरद कौल, गोंडवाना गणतंत्र पार्टी के तेजप्रताप कौल और बसपा के रामविशाल भी इस बार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। टिकट विरण से बीजेपी के स्थानीय नेता विरेश सिंह रिंकू काफी नाराज हैं और उनका असंतोष कांग्रेस के लिए मददगार साबित होगा। दूसरी ओर बीजेपी की चिंता बढ़ी है। इस बार पार्टी ने वर्तमान विधायक परिमिला सिंह का टिकट काट कर जयसिंहनगर से जयसिंह मारावी को उतारा है।

जैतपुर की वर्तमान विधायक मारावी हैं और पार्टी ने उनकी सीट बदल दी है। वहीं, उनके मुकाबले में कांग्रेस ने यहां से ध्यान सिंह मार्को को उतारा है। जैतपुर की बात की जाए तो बीजेपी ने यहां से मनिषा सिंह गोंड और कांग्रेस ने उमा धुर्वे को उतारा है। यहां बेहद रोचक मुकाबला देखने को मिलेगा। दोनों दलों ने महिला उम्मीदवार उतारे हैं। यहां बैगा और गौंड समुदाय के लोग निर्णायक भूमिका निभाते हैं।

Yogesh Dwivedi November 16, 2018 6:25 am

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *