bhopal India Latest News madhyapradesh states

150 सीटों पर उम्मीदवार तय, आज जारी हो सकती है कांग्रेस की पहली लिस्ट

October 12th, 2018 at 7:20 am by Ayush Rawal

मध्यप्रदेश में होने वाले विधानसभा चुनाव को लेकर कांग्रेस ने अपनी तैयारियां पूरी कर ली। दिल्ली हाईकमान से चर्चा के बाद उम्मीदवारों के नामों पर मंथन हो चुका है। खबर है कि कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी ने गुजरात और कर्नाटक के पैटर्न पर ही मध्य प्रदेश में टिकटों का आवंटन किया है। दिल्ली में छानबीन समिति ने पहली लिस्ट में कांग्रेस 230 में 150 नामों प्रत्याशियों के नामों पर सहमति बनी है ।उम्मीद है कि कांग्रेस आज 12 अक्टूबर विधानसभा प्रत्याशियों की पहली लिस्ट का ऐलान कर सकती है। इनमें 110 सिंगल नाम हैं। वहीं, करीब 78 सीट ऐसी है, जिनमें तीन से ज्यादा नाम के पैनल है।
भाजपा 15 सालों से प्रदेश की सत्ता में काबिज है। कांग्रेस ने टिकट देने के लिए एक फार्मूला तय किया गया है। वो फार्मूले हैं पिछले चुनाव में तीन हजार से कम वोट से हारे हों। ऐसी सीट जहां कांग्रेस प्रत्याशी 3 से 6 हजार वोटों से हारा हो। दो चुनाव लगातार हारने वाले प्रत्याशी और 15 से 20 हजार वोट से हारने वाले प्रत्याशी को टिकट नहीं दिया जाएगा | बताया जा रहा है की कांग्रेस फिलहाल पहली लिस्ट में मौजूदा विधायकों को फिर मौका देने जा रही है। बगावत के डर से कांग्रेस ने इनमें कोई बदलाव नहीं करने का फैसला किया है। पहली लिस्ट में 46 विधायकों पर कांग्रेस फिर से दांव लगा रही है। वही कांग्रेस ने अपने प्रमुख नेताओं को भी विधानसभा चुनाव लड़ाने का फैसला ले लिया है। पूर्व सांसद सज्जन सिंह वर्मा सोनकच्छ, प्रेमचंद गुड्‌डू आलोट, विजयलक्ष्मी साधौ महेश्वर और मंदसौर से मीनाक्षी नटराजन चुनाव लड़ेंगे। पूर्व प्रदेशाध्यक्ष अरुण यादव को खरगोन की सीट से लड़ने को कहा गया, लेकिन वे भाई सचिन को टिकट दिलाना चाहते हैं। मालवा के कुछ नामों पर ज्योतिरादित्य सिंधिया की असहमति के चलते कुछ सीटों पर निर्णय अटक सकता है। कमेटी द्वारा तय किए गए 100 नामों में 45 वर्तमान विधायकों के नाम हैं।
इन विधायकों को मिल सकता है फिर से मौका
विजयपुर से रामनिवास रावत, लहार से डॉक्टर गोविंद सिंह, भीतरवार से लाखन सिंह, डबरा से इमरती देवी, करैरा से शकुंतला खटीक, पिछोर से के पी सिंह, कोलारस से महेंद्र सिंह यादव, बमोरी से महेंद्र सिंह सिसोदिया, राघोगढ़ से जयवर्धन सिंह, चंदेरी से गोपाल सिंह चौहान डग्गीराजा, मुंगावली से बृजेंद्र सिंह यादव, देवरी से हर्ष यादव, राजनगर से कुंवर विक्रम सिंह नाती राजा, जबेरा से प्रताप सिंह, पवई से मुकेश नायक, अमरपाटन से राजेंद्र सिंह, चित्रकूट से नीलांशु चतुर्वेदी, नागोद से यादवेंद्र सिंह, सुखेंद्र सिंह बन्ना मऊगंज से, सुंदरलाल तिवारी गुढ़ से, चुरहट से अजय सिंह, कमलेश्वर पटेल सिहावल, रामपाल सिंह ब्हायौरी से, सौरभ सिंह बहोरीबंद, नीलेश अवस्थी पाटन, तरुण भनोट जबलपुर पश्चिम, संजीव उइके मंडला, संजय उइके बैहर, मधु भगत परसवाड़ा, रजनी सिंह केवलारी, योगेंद्र सिंह लखनादौन, सोहन लाल बाल्मीकि परासिया, जतन उईके पांडुरना, रामकिशोर दोगने हरदा, निशंक जैन बासौदा, आरिफ अकील भोपाल उत्तर, शैलेंद्र पटेल इछावर, गिरीश भंडारी नरसिंहगढ़, सचिन यादव कसरावद, विजय सिंह सोलंकी भगवानपुरा, बाला बच्चन राजपुर, रमेश पटेल बड़वानी, गंधवानी से उमंग सिंघार, सुरेंद्र सिंह हनी कुक्षी, जीतू पटवारी राऊ, और हरदीप सिंह डंग सुवासरा को फिर से टिकट दिए जाने पर मुहर लग चुकी है
28 नबंवर को होगा मतदान, 11 दिसंबर को आएंगे नतीजे
मध्यप्रदेश में विधानसभा चुनावों के लिए 28 नबंवर को मतदान पर मुहर लग चुकी है। जबकि 11 दिसबंर को परिणाम घोषित किए जाएंगे। प्रदेश में 2 नवंबर से नामांकन प्रक्रिया शुरू होगी। लिहाजा कांग्रेस अपनी उम्मीदवारों के नाम तेजी से तय कर रही है। इस बार कांग्रेस ने सर्वे और पूर्व में तीन हजार कम वोटों से हारे उम्मीदवारों को मौका देने का मन बना लिया है सूत्रों के मुताबिक 150 नाम तय हो चुके हैं। शेष नामों पर मंथन जारी है। पहली लिस्ट 12 अक्टूबर तक जारी हो जाएगा। साथ ही दूसरी लिस्ट इस महीने के अंत तक जारी कर दी जाएगी।

Ayush Rawal October 12, 2018 7:20 am

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *