दुनिया के एक अमीर इंसान के द्वारा लिखा गया एक रिटायरमेंट लेटर – जैक मा
Business India Latest News share market news Treading Virals world

दुनिया के एक अमीर इंसान के द्वारा लिखा गया एक रिटायरमेंट लेटर – जैक मा

September 10th, 2018 at 7:21 am by Yogesh Dwivedi

12 महीने के समय में अलीबाबा ग्रुप होल्डिंग लिमिटेड के कार्यकारी अध्यक्ष के रूप में रिटायर हो रहे है |मुख्य कार्यकारी अधिकारी डैनियल झांग को हाथ से नेतृत्व करने के लिए जैक मा से कर्मचारियों, ग्राहकों और निवेशकों को पुन: प्रारूपित पत्र दिया गया है। 2020 में अलीबाबा की शेयरधारक बैठक तक मां हांग्जो स्थित ई-कॉमर्स जायंट के बोर्ड पर रहेगी, कंपनी ने सोमवार को कहा।

जैक मा के द्वारा लिखा गया ये लेटर उनके अलीबाबा ग्राहकों, अलीरेन, और शेयरधारकों को !

प्रिय अलीबाबा ग्राहकों, अलीरेन, और शेयरधारकों, आज, जैसा कि हम अलीबाबा की 1 9वीं सालगिरह को चिह्नित करते हैं, मैं आपके साथ कुछ खबर साझा करने के लिए उत्साहित हूं: हमारे निदेशक मंडल की मंजूरी के साथ, 10 सितंबर, 201 9 को आज से एक वर्ष जो अलीबाबा की 20 वीं वर्षगांठ पर भी गिरता है, समूह के सीईओ डैनियल झांग मुझे अलीबाबा समूह के बोर्ड के अध्यक्ष के रूप में सफल करेगी। अगले 12 महीनों में कार्यकारी अध्यक्ष के रूप में बचे हुए, मैं एक चिकनी और सफल संक्रमण सुनिश्चित करने के लिए डैनियल के साथ मिलकर काम करूंगा। इसके बाद, मैं 2020 में हमारी वार्षिक शेयरधारकों की बैठक तक अलीबाबा बोर्ड ऑफ डायरेक्टरों पर रहूंगा।

मैंने दस साल तक इस उत्तराधिकार योजना में बहुत सारे विचार और तैयारी की है। अलीबाबा साझेदारी और हमारे निदेशक मंडल के समर्थन के लिए धन्यवाद आज योजना की घोषणा करने में मुझे खुशी है। मैं सभी अलीबाबा सहयोगियों और आपके परिवारों को विशेष धन्यवाद देना चाहता हूं, क्योंकि पिछले 1 9 वर्षों में आपका विश्वास, समर्थन और हमारे संयुक्त उद्यम ने हमें इस दिन आत्मविश्वास और ताकत के साथ तैयार किया है।

यह संक्रमण दर्शाता है कि अलीबाबा एक कंपनी से कॉरपोरेट गवर्नेंस के अगले स्तर तक पहुंच गया है जो व्यक्तियों पर निर्भर करता है, संगठनात्मक उत्कृष्टता की प्रणाली और प्रतिभा विकास की संस्कृति पर बनाया गया है।

जब 1 999 में अलीबाबा की स्थापना हुई, तो हमारा लक्ष्य एक ऐसी कंपनी का निर्माण करना था जो चीन और दुनिया को गर्व कर सके और जो कि 102 वर्षों तक तीन शताब्दियों तक पार हो सके। हालांकि, हम सभी जानते थे कि 102 साल तक कंपनी के साथ कोई भी नहीं रह सकता है। एक स्थायी अलिबाबा को ध्वनि प्रशासन, संस्कृति-केंद्रित दर्शन, और प्रतिभा विकसित करने में स्थिरता पर बनाया जाना होगा। कोई भी कंपनी पूरी तरह से अपने संस्थापकों पर भरोसा नहीं कर सकती है। सभी लोगों में से, मुझे यह पता होना चाहिए। किसी की क्षमता और ऊर्जा पर शारीरिक सीमाओं के कारण, कोई भी हमेशा के लिए अध्यक्ष और सीईओ की जिम्मेदारियों को खड़ा नहीं कर सकता है।

हमने खुद को 10 साल पहले इस सवाल से पूछा – जैक मा कंपनी छोड़ने के बाद अलीबाबा टिकाऊ विकास कैसे प्राप्त कर सकता है? हमारा मानना था कि कॉर्पोरेट नेतृत्व उत्तराधिकार की समस्या को हल करने का एकमात्र तरीका निरंतर प्रतिभा और उत्तराधिकारी विकसित करने के लिए एक अद्वितीय संस्कृति और तंत्र के आधार पर शासन की प्रणाली विकसित करना था। पिछले 10 वर्षों से, हम इन अवयवों पर काम करते रहे।

एक शिक्षक के रूप में प्रशिक्षित होने के बाद, मुझे जो हासिल हुआ है, उससे मुझे बहुत गर्व महसूस होता है। शिक्षक हमेशा चाहते हैं कि उनके छात्र उन्हें पार करें, इसलिए मेरे लिए और कंपनी को करने के लिए ज़िम्मेदार चीज युवा, अधिक प्रतिभाशाली लोगों को नेतृत्व की भूमिकाओं में ले जाने देना है ताकि वे हमारे मिशन का वारिस कर सकें “इसे कहीं भी व्यवसाय करना आसान बनाना “दुनिया भर के छोटे व्यवसायों, युवा लोगों और महिलाओं की मदद करने के लिए इस मिशन को पूरा करना मेरा जुनून है। यह न केवल एक दिन से हमारा इरादा है बल्कि मुझे यह अवसर मिलने का आशीर्वाद है। इस मिशन के पीछे सपने को साकार करने के लिए सिर्फ जैक मा की तुलना में बहुत अधिक लोगों की भागीदारी और अलीरेन की पीढ़ियों द्वारा लगातार प्रयास की आवश्यकता है।

अलीबाबा आश्चर्यजनक नहीं है क्योंकि हमारे व्यापार या पैमाने या उपलब्धियों के कारण। अलीबाबा के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि हम एक आम मिशन और दृष्टि के तहत एक साथ आते हैं। हमारी साझेदारी प्रणाली, अद्वितीय संस्कृति और प्रतिभावान टीम ने हमारी कंपनी की विरासत के लिए एक मजबूत नींव रखी है। वास्तव में, चूंकि मैंने 2013 में सीईओ की जिम्मेदारियों को सौंप दिया था, इसलिए कंपनी इन संस्थागत अवयवों के पीछे पांच साल तक आसानी से चल रही है।

हमने विकसित साझेदारी प्रणाली सुशासन और स्थायित्व के लिए एक रचनात्मक समाधान है, क्योंकि यह पैमाने की कंपनियों द्वारा सामना की जाने वाली कई चुनौतियों का सामना करता है: निरंतर नवाचार, नेतृत्व उत्तराधिकार, उत्तरदायित्व और सांस्कृतिक निरंतरता। वर्षों से, हमारे प्रबंधन मॉडल को फिर से शुरू करने में, हमने सिस्टम और व्यक्तियों के बीच सही संतुलन पर प्रयोग किया है और सुधार किया है। बस व्यक्तियों पर भरोसा करना या अंधेरे से सिस्टम का पालन करना हमारी समस्याओं का समाधान नहीं करेगा। दीर्घकालिक टिकाऊ विकास को प्राप्त करने के लिए, आपको सिस्टम, लोगों और संस्कृति के बीच सही संतुलन की आवश्यकता है। मुझे पूरा भरोसा है कि हमारी साझेदारी प्रणाली और हमारी संस्कृति की सुरक्षा के प्रयास ग्राहकों, कर्मचारियों और शेयरधारकों से प्यार और समर्थन पर समय पर जीतेंगे।

1 999 में कंपनी की स्थापना के बाद से, हम इस विचार से हैं कि अलीबाबा के भविष्य को हमारे प्रबंधन उत्तराधिकार योजनाओं को फिर से शुरू करने में सक्षम बनाने के लिए “प्रतिभा के ढेर” पर निर्भर रहने की आवश्यकता होगी। कड़ी मेहनत के वर्षों के बाद, आज के अलीबाबा में गुणवत्ता और मात्रा में एक विश्व स्तरीय प्रतिभा पूल है। मेरे शिक्षक में हमारी टीम, हमारे नेतृत्व और हमारी अनूठी मिशन-संचालित संस्कृति के साथ-साथ यह तथ्य भी है कि हम असाधारण व्यावसायिक नेताओं और डैनियल झांग जैसे पेशेवर प्रतिभा विकसित करना जारी रखते हैं।

डैनियल 11 साल के लिए अलीबाबा समूह के साथ रहा है। चूंकि उन्होंने सीईओ के रूप में पदभार संभाला है, इसलिए उन्होंने अपनी शानदार प्रतिभा, व्यवसाय कौशल और निर्धारित नेतृत्व का प्रदर्शन किया है। अपने कार्यभार के तहत, अलीबाबा ने लगातार 13 तिमाहियों के लिए लगातार और टिकाऊ विकास देखा है। उनका विश्लेषणात्मक मन अद्वितीय है, वह हमारे मिशन और दृष्टि को प्रिय रखता है, वह गले लगाता है जुनून के साथ जिम्मेदारी, और उसके पास रचनात्मक व्यावसायिक मॉडल का नवाचार करने और परीक्षण करने की हिम्मत है। योग्यता से, चीन के बिजनेस न्यूज मीडिया ने उन्हें 2018 में नंबर 1 सीईओ नाम दिया है। इन कारणों से, उन्होंने और उनकी टीम ने ग्राहकों, कर्मचारियों और शेयरधारकों का विश्वास और समर्थन जीता है।

दानिय्येल को अलीबाबा मशाल पारित करने की प्रक्रिया शुरू करना और उनकी टीम सही समय पर सही निर्णय है, क्योंकि मुझे उनके साथ काम करने से पता है कि वे तैयार हैं, और मुझे हमारी अगली पीढ़ी के नेताओं में पूर्ण विश्वास है। मेरे लिए, मेरे पास अभी भी बहुत सपने देखने हैं। जो मुझे जानते हैं उन्हें पता है कि मैं निष्क्रिय बैठना पसंद नहीं करता हूं। मैं अलीबाबा भागीदारी में संस्थापक भागीदार के रूप में अपनी भूमिका जारी रखने और साझेदारी के काम में योगदान देने की योजना बना रहा हूं। मैं भी शिक्षा में लौटना चाहता हूं, जो मुझे इतना आशीर्वाद देता है क्योंकि मुझे यही करना पसंद है। दुनिया बड़ी है, और मैं अभी भी जवान हूं, इसलिए मैं नई चीजों को आजमा देना चाहता हूं – क्योंकि अगर नए सपनों को महसूस किया जा सकता है तो क्या होगा ?! एक बात मैं सबको वादा कर सकता हूं यह है: अलीबाबा जैक मा के बारे में कभी नहीं था, लेकिन जैक मा हमेशा के लिए अलीबाबा से संबंधित होगा।

जैक मा 10 सितंबर, 2018

नोट – भारीतय भाषा हिंदी और मध्य प्रदेश की सबसे लोकप्रिय भाषा होने के कारण इस लेटर को ट्रांसलेट किया गया है

Yogesh Dwivedi September 10, 2018 7:21 am

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *