भारत के अगले मुख्य न्यायाधीश बनेंगे रंजन गोगोई
India

भारत के अगले मुख्य न्यायाधीश बनेंगे रंजन गोगोई

September 4th, 2018 at 7:36 am by Anmol Gupta

सुप्रीम कोर्ट में दूसरे वरिष्ठतम न्यायाधीश जस्टिस रंजन गोगोई भारत के अगले मुख्य न्यायाधीश बनने के लिए तैयार हैं, क्योंकि भारत के आउटगोइंग मुख्य न्यायाधीश दीपक मिश्रा ने मंगलवार को सरकार को अपना नाम देने की सिफारिश की थी।

न्यायमूर्ति गोगोई, जो 3 अक्टूबर को न्याय दीपक मिश्रा से पदभार ग्रहण करते हैं, उत्तर पूर्व से भारत का पहला मुख्य न्यायाधीश होगा।

न्यायमूर्ति गोगोई ने 1 9 78 में गौहती उच्च न्यायालय में एक वकील के रूप में अपना कानूनी करियर शुरू किया। उसके बाद, उन्हें गौहती उच्च न्यायालय में 2001 में उच्च न्यायालय के न्यायाधीश के रूप में नियुक्त किया गया।

उन्हें 2012 में पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय से सुप्रीम कोर्ट में ले जाया गया जहां वह लगभग एक साल तक मुख्य न्यायाधीश थे।

2016 में सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीश के रूप में न्यायमूर्ति गोगोई ने हलचल की, जब उन्होंने अदालत के एक सेवानिवृत्त न्यायाधीश मार्कंडेय काटजू के खिलाफ अवमानना ​​नोटिस जारी किया।

न्यायमूर्ति काटजू ने अपने फेसबुक पोस्ट में सौम्य बलात्कार और हत्या मामले में शीर्ष अदालत के फैसले की आलोचना की थी, जिसमें आरोपी बलात्कार के दोषी थे लेकिन हत्या नहीं थी।

न्यायमूर्ति गोगोई की अध्यक्षता वाली पीठ ने फैसला सुनाया था।

न्यायमूर्ति काटजू न्यायमूर्ति गोगोई की अदालत में उपस्थित हुए और फेसबुक पोस्ट के लिए माफ़ी मांगी, जिससे इस मामले को समाप्त किया गया।

न्यायमूर्ति गोगोई भी असम के विवादित राष्ट्रीय नागरिकों (एनआरसी) की सुनवाई कर रहे हैं। न्यायमूर्ति नरिमन के साथ असम में एनआरसी की तैयारी में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई जाती है। न्यायमूर्ति गोगोई के आदेशों से यह था कि असम के लिए एनआरसी तैयार किया जा रहा है।

Anmol Gupta September 4, 2018 7:36 am

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *