bhopal India Latest News madhyapradesh Rajasthan states

सर्वे :छत्तीसगढ़, राजस्थान में ढह जाएगा BJP का किला, MP में बरकरार रहेगा शिवराज का राज

October 10th, 2018 at 8:44 am by Ayush Rawal

मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान विधानसभा चुनाव जीत के लिए भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी)-कांग्रेस में जोर-आजमाइश जारी है. हिंदी पट्टी के तीनों ही राज्यों में फिलहाल बीजेपी सत्तारूढ़ है. लेकिन ओपिनियन पोल में बीजेपी का किला दड़कता दिखाई दिया है. एबीपी न्यूज़-सी वोटर के सर्वे के बाद अब टाइम्स नाउ-सी वोटर में बीजेपी के लिए नहीं हैं अच्छे संकेत |

ताजा सर्वे की माने तो छत्तीसगढ़ और राजस्थान की सत्ता बीजेपी के हाथ से निकल सकती है. इन दोनों राज्यों में कांग्रेस की वापसी होने की सम्भावना है. सर्वे के मुताबिक, मध्य प्रदेश में शिवराज का राज बरकरार रह सकता है. कांग्रेस को एक बार फिर सत्ता से दूर रहना पड़ सकता है. मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में बीजेपी पिछले 15 सालों से सत्ता में है. वहीं राजस्थान की कमान पिछले पांच सालों से बीजेपी के हाथ में थी.

टाइम्स नाउ-सी वोटर सर्वे के मुताबिक, राजस्थान विधानसभा की कुल 200 सीटों में से कांग्रेस को 129, बीजेपी को 63 और अन्य को 8 सीटें मिल सकती है. राजस्थान में सरकार बनाने के लिए 101 सीटों की जरूरत होती है. यानि विधानसभा चुनाव में कांग्रेस की वापसी होने की पूरी सम्भावना है.

छत्तीसगढ़ विधानसभाचुनाव
छत्तीसगढ़ में भी बीजेपी के हाथों से सत्ता छिन सकती है. राज्य की कुल 90 सीटों में से कांग्रेस का 47 सीटों पर कब्जा हो सकता है. बीजेपी को 39 और अन्य को चार सीटें मिल सकती है.

मध्यप्रदेश विधानसभाचुनाव
टाइम्स नाउ-सी वोटर के सर्वे में दावा किया गया है कि बीजेपी की लगातार चौथे बार सरकार बन सकती है. कुल 230 सीटों में से बीजेपी 126, कांग्रेस 97 और अन्य की सात सीटों पर जीत हो सकती है. मध्य प्रदेश में सरकार बनाने के लिए 116 सीटों की जरूरत होती है. सर्वे में दावा किया गया है कि बीजेपी को सीटों का नुकसान हो सकता है. मध्य प्रदेश में फिलहाल बीजेपी के 166 और कांग्रेस के 57 विधायक हैं.

टाइम्स नाउ-सी वोटर के सर्वे के मुताबिक ही अगर परिणाम आए तो बीजेपी के लिए किसी बड़े झटके से कम नहीं होगा. इसका असर अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव पर भी देखा जाएगा.

Ayush Rawal October 10, 2018 8:44 am

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *