भाजपा से देश की सबसे गरीब विधायक, सालाना आय सिर्फ तीन हजार
Latest News madhyapradesh Treading

भाजपा से देश की सबसे गरीब विधायक, सालाना आय सिर्फ तीन हजार

September 20th, 2018 at 7:48 am by Yogesh Dwivedi

 

एसोसिएशन ऑफ डेमोक्रेडटिक राइट्स (एडीआर) ने देशभर के विधायकों की सालाना आय को लेकर एक रिपोर्ट जारी की थी। इस रिपोर्ट में मध्यप्रदेश के भी कई सारे विधायकों के नाम शामिल हैं। जिसमे सबसे अमीर विधायकों में कटनी जिले के विजयराघवगढ़ से विधायक संजय पाठक का नाम शामिल है। वहीं, सबसे गरीब मप्र की हटा विधायक उमादेवी खटीक हैं। रिपोर्ट के मुताबिक खटीक की सालाना आय महज 3134 रु है। लेकिन खटीक ने इस रिपोर्ट पर सवाल खड़े करते हुए इसे नाकारा है । बता दें एडीआर की रिपोर्ट चुनाव के दौरान उम्मीदवारों द्वारा दिए गए हलफनामें पर ही आधारित होती है।

दरअसल, राजनीति में आने से पहले हटा विधायक उमादेवी खटीक सरकारी शिक्षिका थीं। रिपोर्ट आने के बाद उनकी सालाना आय पर जब मीडिया ने सवाल किए तो उन्होंने इस रिपोर्ट पर ही सवाल खड़े कर दिए। उनका कहना था कि वह राजनीति में आने से पहले सरकारी टीचर रही थी, उनको पेंशन जब 15 हजार रुपए महीना मिलती है। विधायक होने के नाते भत्ते भी मिलते हैं, जिन्हें वे सामाजिक कार्यों में इस्तेमाल करती हैं।

वहीं, एडीआर और मध्यप्रदेश इलेक्शन वॉच की संयोजक रोली शिवहरे ने इस पर मीडिया से कहा कि एडीआर की रिपोर्ट उमादेवी द्वारा 2013 में चुनाव के दौरान दिए गए हलफनामें पर आधारित हैं। हलफनामें में सालाना आय 3134 रुपए दिखाई गई है। अगर वह रिपोर्ट को गलत बता रही हैं तो इसका मतलब है कि उन्होंने हलफनामें में अपनी आय को लेकर गलत जानकारी दी है।

उल्लेखनीय है यह विधायकों की इन आमदनियों में विधायक भत्ते शामिल नहीं हैं। इस रिपोर्ट में देशभर के 4,086 में से 3,145 विधायकों के चुनावी हलफनामों का विश्लेषण किया गया है। 941 विधायकों ने आमदनी घोषित ही नहीं की है। रिपोर्ट के अनुसार 3,145 विधायकों की औसत आमदनी 24.59 लाख रु. सालाना है।

Yogesh Dwivedi September 20, 2018 7:48 am

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *